मछली आहार: पेशेवरों और विपक्ष

मछली आहार के फायदे और नुकसान

 

क्या आप मछली खाते हैं? आप निश्चित रूप से जानते हैं कि यह वरीयता एक स्वस्थ वजन घटाने का आधार हो सकता है। मछली आपके लिए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का आनंद लेना, कम कैलोरी खाने और किसी भी तरह का लालच या महत्वपूर्ण पदार्थों की कमी महसूस नहीं करता है।

मछली व्यंजन के साथ स्वस्थ वजन घटाने

मछली आहार सब्जी सलाद स्वस्थ भोजन

यदि आप कुछ समय के लिए लाल मांस को बदलते हैं तो यह पहले से बहुत स्वस्थ है इसलिए आप अपने मेनू में कैलोरी को बहुत कम करते हैं और संतृप्त असंतृप्त एसिड के बजाय खा जाते हैं। पहले से ही आहार में इस बदलाव को एक प्रकार की मछली आहार के रूप में वर्णित किया जा सकता है और यह निश्चित रूप से वजन घटाने की ओर जाता है।

इनके साथ विभिन्न प्रकार के मछली और स्वस्थ संयोजन

मछली आहार स्वस्थ स्लिमिंग स्वस्थ आहार




मछली आहार का मुख्य लाभ यह है कि यह आपको एक बहुत विविध मेनू के लिए दायरा देता है। यह मछली की विविधता और कई व्यंजनों के कारण है।

अपने आहार के लिए ऑइली और दुबला मछली प्रजाति

मछली आहार स्वस्थ भोजन की विभिन्न किस्मों

मछली की तीन विशिष्ट प्रजातियां हैं जिन्हें हम मछली आहार के संदर्भ में संदर्भित करना चाहते हैं। ये मैकेरल, सैल्मन और टूना हैं। साथ में, वे आपके पास आवश्यक सभी स्वस्थ सामग्री हैं

मछली और डेयरी उत्पादों

मछली आहार डेयरी स्वस्थ भोजन



मैकेरल

मैकेरल मछली की प्रजातियों का प्रतिनिधित्व करता है जो आपको आवश्यक फैटी एसिड की एक बड़ी मात्रा के साथ आपूर्ति करता है। इसमें प्रोटीन का एक उच्च प्रतिशत है, इससे आपको बहुत अधिक ऊर्जा मिलती है और आप को पूरा किया जाता है। उनकी तैयारी आसान है, क्योंकि मैकेरल में बहुत अधिक वसा होता है, लेकिन शायद ही मसालों की ज़रूरत होती है। मिलान व्यंजनों ग्रिल या ओवन में हैं अधिक स्वाद के लिए नींबू जोड़ें।

सामन

सल्मन मछली की एक विशिष्ट कम वसा वाली प्रजाति है जो कि कई विटामिनों के कारण स्वस्थ है। नुकसान उच्च कीमत है, लेकिन यह मछली एक तीव्र स्वाद है, इसलिए आपको बड़ी मात्रा की आवश्यकता नहीं है ये और इसी प्रकार की कम वसायुक्त और नाजुक मछली प्रजाति सूप के साथ अच्छी तरह से चलती हैं।

सामन - मछली की एक विशिष्ट कम वसा और बहुत स्वस्थ प्रजातियां

मछली आहार सैल्मन avocado स्वस्थ भोजन

टूना

ट्यूना सलाद के लिए एक विशिष्ट मछली प्रजाति है। इसकी बहुत प्रोटीन और कम वसा है, इसलिए इसे बड़ी मात्रा में खाया जा सकता है।

युक्ति: तीन सूचियां बनाएं

मेकरल, सामन और ट्यूना के समान गुणों के उत्पादों के साथ प्रत्येक तीन सूचियां बनाएं। समुद्री भोजन भी शामिल करें आहार योजना के समय के लिए पर्याप्त व्यंजनों को चुनें

एक मछली आहार की अवधि

मछली आहार तीन से कम नहीं रह सकता है और एक सप्ताह से अधिक नहीं रह सकता है। लंबे समय तक, जितना मजबूत होता है, उतना ही चिकना मछली प्रजातियों पर फोकस होना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए मछली व्यंजन बहुत स्वस्थ हैं

मछली आहार गर्भावस्था सलाद स्वस्थ भोजन

निश्चित रूप से, एक मछली आहार के साथ, आपको अन्य खाद्य पदार्थों के साथ भागों की मात्रा और संभावित संयोजनों के बारे में ध्यान देना चाहिए। पूरे दिन चार से छह भोजन में आपके हिस्से का वितरण करना सर्वोत्तम है सब्जियों और बहुत सारे प्रोटीन के साथ मिलाएं आप प्रति दिन 600 ग्राम कम वसा और 400 चिकना मछली नहीं खा सकते हैं।

आप आलू या पूरे अनाज चावल के साथ भोजन का एक चौथाई हिस्सा जोड़ सकते हैं। रोटी और पास्ता से बचें, साथ ही साथ चीनी-समृद्ध फल। स्नैक्स को फिर से सब्जियां और प्रोटीन मिलनी चाहिए।

सामान्य तौर पर, आपको अपनी सामान्य कैलोरी की संख्या को लगभग 40% तक कम करना चाहिए

भाग और एक मछली आहार के साथ संयोजन

फिश व्यंजनों की तैयारी मछली आहार स्वस्थ भोजन

मछलियों को कई संस्कृतियों में तैयार किया जाता है और तला हुआ छोड़कर अधिकांश व्यंजन स्वस्थ होते हैं। एक बदलाव के लिए प्रयास करें और अधिक मसालों का उपयोग करने के लिए विदेशी खाना भी दें। मछली व्यंजनों में भी कई सकारात्मक गुण होते हैं और अभ्यास में अधिक प्रयास करने का यह एक अच्छा मौका है।

हालांकि, एक संवेदनशील पेट के मामले में, सुनिश्चित करें कि आप मसालेदार मछली व्यंजन के साथ अनावश्यक रूप से परेशान न करें। यदि आपके पास ऐसी शिकायतें हैं, तो उन सामग्रियों का उपयोग करें जिन्हें आप पहले से जानते हैं।

पानी: पानी पीते हैं क्योंकि सभी मछली व्यंजन स्वाभाविक रूप से बहुत सारे नमक होते हैं यह प्रभाव भी सुधारता है

तैयारी के साथ प्रयोग, लेकिन कभी नहीं तलना!

मछली आहार सैल्मन पट्टिका स्वस्थ भोजन

मछली वास्तव में एक स्वस्थ उत्पाद है, लेकिन इसकी सामग्री के गहन प्रभाव से कुछ लोग अस्वास्थ्यकर दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। इसलिए, हम मछली के साथ गहन आहार के फायदे और नुकसान का अवलोकन प्रदान करते हैं।

मछली आहार के लाभ

मछली आहार के साथ, आप वजन कम करने की संभावनाओं को स्पष्ट रूप से बढ़ा रहे हैं। मछली मेनू में कुछ कैलोरी होते हैं और साथ में बहुत से स्वस्थ खनिज, आवश्यक फैटी एसिड और अन्य माइक्रोएलेट्स जो आपके स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बढ़ावा देते हैं

मछली खाने से नियमित रूप से आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ हो जाता है, आपकी त्वचा और बाल अधिक सुंदर बनाते हैं

मछली भर रही है, इसलिए आपको भूख नहीं लगेगा।

मछली प्रेमियों के लिए सब कुछ निश्चित रूप से समस्याओं के बिना लगता है!

मछली आहार सामन सलाद स्वस्थ भोजन

समुद्री भोजन आहार का भी हिस्सा है

मछली आहार समुद्री भोजन सलाद स्वस्थ भोजन

मछली आहार का नुकसान:

अगर आपको मछली पसंद नहीं है, तो ऐसा आहार शुद्ध यातना बन जाता है। ऐसा मेनू काफी महंगा है। गुर्दा की समस्याओं में वृद्धि हुई मछली की खपत के साथ गहरा हो सकता है और आपको यह जांचना चाहिए कि क्या आपके पास समुद्री उत्पादों के लिए एलर्जी नहीं है। यह केवल कुछ लोगों में दिखाया जा सकता है जिनमें उच्च खपत है

यदि आपके पास गुर्दा की समस्या है तो मछली व्यंजनों से बचें

मछली आहार मेडिटेरियन भोजन स्वस्थ भोजन

सबसे महत्वपूर्ण टिप्स की चेकलिस्ट:

मछली आहार में, आपको निम्नलिखित नियमों का पालन करना चाहिए:

  • केवल कम वसा वाले मछली खाएं
  • केवल निम्नलिखित तैयारी विधियां उपयुक्त हैं: खाना पकाने, पकाना और स्टीम पर;
  • संभव के रूप में छोटा नमक के रूप में उपयोग करें
  • इसके बजाय, अधिक नींबू का उपयोग करें: यह स्वादिष्ट प्राकृतिक स्वाद और समुद्री खाने का प्राकृतिक स्वाद विकसित करता है।
  • अपने मेनू में विभिन्न मछली प्रजातियों का मिश्रण करें
  • मुख्य रूप से सब्जियों और प्रोटीन के साथ मेट (लेकिन कोई मांस नहीं!),
  • कैलोरी को 40% तक कम करें;
  • एक चौथाई भोजन तक चावल या सब्जियों के साथ किया जा सकता है
  • महीने में एक बार आहार से दोहराया नहीं जाना चाहिए।

आपको मछली आहार के साथ इस पर ध्यान देना चाहिए 

मछली आहार स्वस्थ पोषण मछली व्यंजन

परिणाम

यदि आप आहार योजना बनाते समय इन सभी नियमों पर ध्यान देते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्राप्त करेंगे आप पहले कुछ दिनों के भीतर केवल 2 से 3 किलो के बीच खो सकते हैं। उसी समय आप अपने आप को कई विषों से मुक्त करते हैं इसके अलावा, आपके पास व्यायाम और व्यायाम के लिए पर्याप्त ऊर्जा है चीनी और रोटी से परहेज करके, आप इन उत्पादों के लिए कम भूखे हैं।

इसलिए, अंत में, आप अपने शरीर को स्वस्थ आहार योजना पर स्थापित कर रहे हैं, और यह एक स्थायी आहार की शुरुआत हो सकती है। मछली आहार को हर पांच या छह सप्ताह दोहराया जा सकता है, इस पर निर्भर करता है कि यह कम या ज्यादा है।

हम आपको अच्छी भूख और अपने सपने के आंकड़े की शुभकामनाएं चाहते हैं!

मछली आहार ब्रोकोली साइड डिश स्वस्थ भोजनपालक के साथ मछली आहार मछली स्वस्थ भोजन